ऑनलाइन Earning । सच या फसाना ? मेरा व्यक्तिगत अनुभव

सच या फसाना?

दोस्तों । अगर ऑनलाइन इनकम सच ना होती तो आप इंटरनेट पर इतना टाइम भी स्पेंड नहीं कर रहे होते।

आप एक छोटी सी दूकान खोलते हो तो एक निश्चित एरिया के लोग ही आपके बिज़नेस से जुड़ते हैं। पर जब आप ऑनलाइन काम करते हैं तो सारी दुनियां आपके लिए एक मार्केट बन जाती है।

कमाल की बात तो ये है ही यहाँ आपकी अच्छी से अच्छी और कई बार साधारण क्वालिटी के भी खरीददार मिल जायेंगे। अगर आपके पास बेचने को कुछ नहीं है तो आप अपने विचार ही शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं जो कि मैं अभी कर रहा हूँ। आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं पर पैसे मैं कमा रहा हूँ।

वीडियोस में लोग जितनी कमाई की बाते करते हैं क्या वो सही होता है?

सही सिर्फ एक चीज नहीं होती है और वो है आपमें विस्वास की कमी। आइये हकीकत बताता हूँ।

दोस्तों इंटरनेट पर 2 तरह के earning proof देने वाले होते हैं। एक जो कुछ व्यूज या किसी scam के लिए फेक प्रूफ दिखाते हैं और एक वो जो या तो लिमिटिड प्रूफ दिखाते हैं या नहीं दिखाते । जो फेक होते हैं उनके आप थोड़े से ऑब्जरवेशन से पकड़ सकते हैं। जैसे कि photo shop की हुई फ़ोटो etc। और जो लिमिटिड प्रूफ दिखाते हैं या नही दिखाते वो आपकी सोच से भी ज्यादा कमाते हैं। उन्हें हैकर्स और जलन करने वालो से खतरा होता है इसलिए वो earning बताना अवॉयड करते हैं।

कुल मिलाकर ऑनलाइन earning कोई फसाना नहीं बल्कि सच है।

ऑनलाइन earning के लिए सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म क्या हैं?

दोस्तों वैसे तो अनगिनत genuine प्लेटफॉर्म हैं। पर मैं अभी सिर्फ कुछ के नाम लूंगा जिनसे मैंने खुद अच्छी कमाई की है।

  1. एंड्रॉयड apps बनाकर : आजकल apps बनाने के लिए coding की भी जरूरत नहीं होती । कुछ app बिल्डर tools से app बनाकर उसपे गूगल या फेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म के ads लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
  2. ब्लॉगिंग करके: आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर ,उसपे अपना कंटेंट डालकर और ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।
  3. यूट्यूब या फेसबुक पर वीडियो बनाकर:दोस्तों यूट्यूब के बारे आपको पता ही होगा पर अब आप फेसबुक पर भी वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं पर वीडियो आपका ओरिजिनल होना चाहिए।
  4. Affiliate मार्केटिंग:दोस्तों आजकल बड़ीबड़ी कंपनी आपको affiliate कमीशन देती हैं अगर आप उनके प्रोडक्ट को sell करने में उनकी मदद करते हो। कंपनी आपको किसी प्रोडक्ट का एक affiliate url देगी आपको अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन या offline लोगों को प्रोडक्ट खरीदने के लिए मोटिवेट करना होगा । अगर आपके लिंक से कोई शॉपिंग हुई तो आपको 4% से 50%( सॉफ्टवेयर्स में) तक कमिशन मिल सकता है।
  5. सर्विसेस मार्किट प्लेस में: Fiverr और upwork जैसे प्लेटफॉर्म पर आप अपनी स्किल बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों अभी बस मैंने एक बेसिक overview दिया है। अगर आपको और ऑनलाइन earning के बारे में और जानना है तो कमेंट करें ।

1 thought on “ऑनलाइन Earning । सच या फसाना ? मेरा व्यक्तिगत अनुभव”

Leave a Comment

Your email address will not be published.