क्यों है लव जिहाद पर बवाल? क्या है उपाय?

लव जिहाद यह है कि एक विशेष सम्प्रदाय के पुरुषों द्वारा गैर मुस्लिम समुदायों से जुड़ी महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए लांछित करके प्रेम का ढोंग रचना ,जैसे कि मुस्लिम लड़का किसी अन्य जाति या समुदाय की लड़की को प्रेम के जाल में फसा कर शादी करना फिर धर्म चेंज करवाना या उनका शोषण करके धर्म परिवर्तन करवाना यह है ही लव जिहाद है ,धर्म परिवर्तन करबाते है ।

लव जिहाद को लेकर अखलेश यादव ने मुख्यमंत्री पर सादा निशाना

अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी पर उन्माद फैलाकर फिर जनता को भटकाने की कोशिश का आरोप लगाया. अखलेश यादव ने ये भी कहा है कि योगी के शासन काल के पौने चार वर्ष बीत रहे है मगर दिक्कते घटने की वजाय बढ़ती जा रहे रही महंगाई और भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है बढ़ता जा रहा है ,काला बाजारी में कोई अंकुस नही है, कानून व्यवस्था एक दम चौपट है बर्बादी के इन बुरे दिनों में भी भाजपा सरकार दो ही बातें जान पा रहे है “राम नाम सत्य करो ” या जिहाद बोल दो ।

👉लव जिहाद को लेकर कड़े नियम

उत्तर प्रदेश के श्री माननीय योगी आदित्य नाथ जी के शासन काल मे , उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लव जिहाद को लेकर कड़े नियम लागू किये गए है , लव जिहाद पर अध्यादेश पास कर दिया गया.

लव जिहाद बिल की प्रमुख बातें

(1) नाबालिग व एससी-एसटी महिला के जबरन धर्मांतरण पर कठोर सजा ।
(2) सामान्य मामलों में एक से पांच साल तक कि सजा को मंजूरी ।
(3)अध्यादेश में छल-कपट या लोभ देकर बलपूर्वक या विवाह के लिए धर्म परिवर्तन करने बालों को कम से कम एक वर्ष तथा पाँच वर्ष अदिकतम सजा 15 हजार रुपया तक जुर्माना ।
(4) नावालिक लड़की , अनुसूचित जाति- जनजाती की महिला का जबरन धर्म परिवर्तन कराने पर कम से कम तीन वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष तक का कारावास , कम से कम 25 हजार रुपये जुर्माना ।
(5)सामूहिक धर्म परिवर्तन के मामलों में कम से कम तीन वर्ष और आदिकतम 10 वर्ष तक कि सजा और कम से कम 50 हजार रुपये तक जुर्माना ।

लव जिहाद पर एक्सपर्ट की राय

👍सर्व प्रथम अपने घर या परिवार में धर्म की बातें सुनाए

👍अपने बच्चों को रामायण ,महाभारत, ग्रंथो की कहानियां या आप जिस भी गैर मुस्लिम समुदाय से हों उसकी कहानियाँ सुनाये अपने बच्चों को या परिवार या हिन्दू धर्म के कोई भी व्यक्ति को धर्म ग्रंथों की चर्चा करें ।

❤️अपने घर या परिवार में बहु बेटियों को धर्म के बारे में बताएं , अपने धर्म के लड़के या लड़कियां अपने पूजा स्थल जाए वहां पूजा पाठ करे और टिका भी लगाए

👍हिंदू धर्म के लड़के रुद्राक्ष की गले मे माला पहने और अगर लड़की शादी हो गयी हो तो सिंदुर लगाने को कहे मंगलसूत्र पहनें.

👍साथ – साथ हिंदू धर्म से जुड़े लोग अपने बच्चों को हनुमान चालीसा ,गायत्री मंत्र , बजरंग बाण याद करने को कहे, नित्यप्रत करबाये । हिदू त्योहारों को मनाएं और साथ मे पूजा अर्चना करें घर पर धार्मिक माहौल बनाये रखें।
👍अगर आप दूसरे धर्म मे शादी करके फस गए हो तो पुलिस बल का सहारा लें ,अगर फिर भी बात नही बनती है तो किसी हिन्दू परिषद संगठन से जुड़े या उनसे कहे आपकी सहायता हो सकती है

1 thought on “क्यों है लव जिहाद पर बवाल? क्या है उपाय?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.