फोन हो रहा है है हैंग और गर्म? ये काम करें

इन गलतियों से फोन होता है हैंग और गरम। जानिए वह कौन सी गलतियां है अब अपने फोन को तेज़ बनाएं – जाने पूरा प्रोसेस

👉ये गलतियां जो आपके फोन को करती है हैंग और गरम:-

👉फोन की स्पीड, फोन में उपस्थिति RAM के कारण होती है जितनी ज्यादा RAM होगी फोन उतना तेज़ काम करेगा. अगर आप के फोन में बहुत से Apps हैं और उनमें कई background में चलते रहते हैं तो फोन का काफी RAM भर जाता है जिसके कारण Apps को या फोन को काम करने के लिए पर्याप्त मेमोरी नहीं मिल पाती है और फोन हैंग होता है

RAM क्या होता है?

👉 RAM मतलब Random Access Memory. ये फोन में उपलब्ध एक चिप होती है जो फोन को काम करने के लिए पर्याप्त जगह provide करती है. मान लो एक छोटे कमरे में आप अकेले हो तो आप उस कमरे में सभी जरूरी काम आराम से कर लोगे. आप अकेले डांस भी कर सकते हैं पर अगर उसी कमरे में 10 और लोग आ जाए तो सभी को चलने में भी प्रॉब्लम होने लगेगी. क्योकि जगह कम है और लोग ज्यादा. यही फोन में भी होता है. अगर आपके फोन की RAM कम है और आप बहुत से App एक साथ चलाते हो तो आपका फोन हैंग होता है.

फोन हैंग या गर्म होने के अन्य कारण

• अगर आप अपने फोन की स्टोरेज(storage) कंप्लीट(complete) भर के रखते हैं।तो जब आपका फोन कोई मूवमेंट (work) करता है तो उसे स्पेस नहीं मिल पाता। इसलिए आपका फोन ज्यादा गर्म और हैंग होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए कई बार तो सॉफ्टवेयर फोन में डलवाना पड़ता है।अगर आप अपने फोन को हैंग और गर्म होते देखना नहीं चाहते हैं।तो आपको अपने फोन की स्टोरेज 20 से 30 परसेंट खाली रखनी होगी ताकि जब भी फोन कोई मूवमेंट करे तो उसे स्पेस मिल सके।

• अगर आप अपने फोन में ऑटो अपडेट (auto update) ऑप्शन ऑन करते हैं तो आपका मोबाइल नेटवर्क मिलते ही बैकग्राउंड में अपडेट करने लग जाता है यानि फोन अपने आप चलने लगता है जिसके कारण आपका फोन गर्म और काफी धीमा हो जाता है। इसके लिए आपको प्ले स्टोर और मोबाइल सिस्टम अपडेट (Systam update) को बंद करके रखना चाहिए।आप मैनुअल चेक कर सकते हैं कि आपके फोन में कोई अपडेट आया है या नहीं आया है आया है तो उसे आप अपडेट कर सकते हैं।इससे आपका फोन हैंग हो और चलो नहीं होता है।

• अगर आपके फोन के बैकग्राउंड(Background)में कोई भी एप्लीकेशन चलती है तो इससे भी आपका फोन हैंग और काफी गर्म होने लगता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर अब (about)ऑप्शन में जाना है। वहां पर आपको (Built number) ऑप्शन मिलेगा। उस पर आपको 7 बार क्लिक करना है। फिर आपके फोन में एक नया ऑप्शन आ जाता है( Developer options )ऑप्शन मिलेगा।यह ऑप्शन आपकी मोबाइल की सेटिंग में मिलेगा और आपको इस पर क्लिक करना है। आपको इसमें एक ऑप्शन देखना है (background process limit) इस के लिमिट को आपको जीरो कर देना है। आपको तीन ऑप्शन और देखने हैं उनको ऑफ कर देना है।
(Window animation scale :- off)
(Transaction animation scale:- off)
(Animator duration scale :- off) जब आप यह बताई गई सारी सेटिंग कर देते हैं तो आपका फोन बिल्कुल ही हैंग नहीं होगा।

• अगर आप अपने फोन की स्टोरेज को पूरा करके रखते हैं।तो आपका फोन जल्दी गर्म हो और हैंग होने लगता है। इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर सी क्लीनर(CCleaner) ऐप डाउनलोड कर लेना है।जब इस ऐप को आप ओपन करते हैं तो जो भी परमिशन आप से मांगता है तो सभी को अलाव कर देना है। इस ऐप का यह फायदा है कि यह आपके फोन की स्टोरेज को फुल नहीं होने देता।जो खाली फोल्डर और जो फोल्डर आपके काम नहीं आते वह यह शो कर देता है और उसे आप डायरेक्ट डिलीट कर सकते हैं।और अपने फोन की मेमोरी को खाली कर सकते हैं। इसके कारण आपका फोन जल्द ही गर्म और हैंग नहीं होता।

• अगर आप किसी एप्लीकेशन को अपने फोन में चलाते हैं तब आपका फोन है और गर्म होता है। इसके लिए आपको हर 6 से 7 दिन में अपने फोन की सभी एप्लीकेशन की क्लियर कैच (clear cache) कर देनी है। ध्यान रहे आपको क्लियर डाटा नहीं करना है।आप जिस भी एप्लीकेशन की क्लियर कैच करना चाहते हैं।उस एप्लीकेशन के ऐप इंफॉर्मेशन में जाना है। वहां पर आपको स्टोरेज का ऑप्शन मिलता है और उस पर आपको क्लिक करना। वहां पर आपको 2 ऑप्शन मिलते हैं 1 क्लियर डाटा और 2 क्लियर कैचे आपको क्लियर कैच कर देना है। इससे एप्लीकेशन द्वारा ली गई मेमोरी जो किसी काम की नहीं है। वह खाली हो जाएगी। फिर आपका फोन गर्म वह हैंग नहीं होगा।

• अगर आप अपने मोबाइल को चार्ज में लगाकर यूज करते हैं। इससे आपका फोन काफी ज्यादा गर्म और आपकी बैटरी भी कम चलने लगेगी। इसमें सबसे ज्यादा प्रॉब्लम फोन गर्म और हैंग होने लगता है।अगर आप अपने फोन को गर्म और हैंग नहीं करना चाहते हैं तो आप कभी भी फोन को चार्ज में लगाकर उसे कभी भी यूज़ नहीं करना।

• अगर आप अपने फोन में कोई बड़ी एप्लीकेशन यानी जो एप्लीकेशन आपके फोन में नहीं चलती है आपका फोन उसे सपोर्ट नहीं करता वह एप्लीकेशन कभी भी अपने फोन में इंस्टॉल मत कीजिए इसके कारण आपका फोन काफी गर्म और हैंग होने लगता है।आपको हमेशा उन एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना है।जो आपके फोन में अच्छे से चल सकती हैं ।जिन एप्लीकेशन को आपका फोन सपोर्ट करता है।आप हमेशा किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें वही एप्लीकेशन आपके फोन के लिए अच्छी होती हैं। और इससे आपका मोबाइल हैंग और गर्म नहीं होता है।आपका मोबाइल वर्जन भी उनके लिए रिकमेंड होता है। जितनी आपके फोन की रैम है उसके आधार पर एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल करनी चाहिए। इससे ज्यादा रैम वाली एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल नहीं करनी चाहिए।ा ��

Leave a Comment

Your email address will not be published.