नेहरू के विषय में ये खबर आपके होश उड़ा देगी😢

दोस्तों ये ख़बर मेरे लिए बहुत शॉकिंग थी और आपके लिए भी बहुत शॉकिंग होगी।

नई दिल्ली।। दोस्तों आज से कुछ साल पहले भारत के पूूर्व वायु सेना प्रमुख एवाई टिपणिस ने कहा 1962 के चीन के साथ युद्व की हार के जिम्मेदार नेहरू थे। अगर नेहरू ने एयर फोर्स का इस्तेमाल करने दिया होता तो युद्व का निर्णय कुछ और निकलता।

पूर्व वायु सेना प्रमुख ने नेहरु पर बड़ा अरोप लगाते हुए कहा था कि खुद जो एक वर्ल्ड लीडर के रुप में प्रॉजेक्ट करने की उनकी महत्वाकांक्षा ने चीन के साथ युद्ध हरवाया। उनके शब्दों में “यह बात थोड़ी-बहुत मान्य है। हो सकता है कि कुछ भारतीय हिचकिचाहट में राजनीतिक मकसद से खुलकर यह बात न मानें कि पंडित नेहरू ने संघर्ष मुक्त निर्गुट दुनिया के बड़े दृष्टिकोण के साथ ग्लोबल लीडर बनने की महत्वाकांक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के हित को छोड़ दिया।

पूर्व वायु सेना प्रमुख ए वाई टिपडिस

विदित हो कि टिपडिस को 1960 में लड़ाकू विमान के पायलट के रूप में वायु सेना में भर्ती किया गया था। उन्होंने वायु सेना प्रमुख के रूप में अपने 3 साल 1998 से पूरे किए।

नेहरू के ऊपर ये बात कहने वाले टिपडिस अकेले नहीं थे । उनके बाद के एयर चीफ मार्शल एनएके ब्राउन ने इसी बात को दोहराया कि आखिर वायु सेना को आक्रामक भूमिका क्यो नही निभाने दी गई। और केेेवव

दोस्तों हम जानते हैं कि भारतीय सेना की सबसे बडी ताकत हमेशा से हमारी वायु सेना रही है ऐसे में नेहरू द्वारा लिए गए निर्णय संदेह के दायरे में भी आते हैं जिनकी जाँच होनी चाहिए। आज तक यह स्पष्ट नही हो पाई है कि आखिर नेहरू ने वायु सेना का इस्तेमाल क्यो नही करने दिया । कही ये भारत के ख़िलाफ़ कोई षड्यंत्र तो नहीं था ? आपको क्या लगता है?

2 thoughts on “नेहरू के विषय में ये खबर आपके होश उड़ा देगी😢”

  1. It¦s in point of fact a nice and helpful piece of info. I¦m glad that you just shared this useful info with us. Please keep us up to date like this. Thank you for sharing.

Leave a Comment

Your email address will not be published.