मोबाइल की बैट्री जल्दी खत्म हो जाती है? अपनाएं ये ट्रिक्स

👉 इन 7 गलतियो से होती है आपके मोबाइल की बैटरी खत्म (Mobile battery runs out quickly)

👉अगर आपके फोन की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है।तो जानिए आप क्या गलतियां करते हैं। 90% व्यक्ति यह बात नहीं जानते।

👉 देखिए आप कौन-कौन सी गलतियां करते है:-

• आपको हमेशा मोबाइल की स्क्रीन(screen) ब्राइटनेस(Brightness) को ऑटो (Auto) सेलेक्ट नहीं करना है इसे आप मैनुअल(Manual)40 से 70 % के बीच में रखे है।ताकि आप को अंधेरे और उजाले में सही से दिखाई दे।जब आप इसे और ऑटो सिलेक्ट रखते हैं तो बार-बार आपके मोबाइल की ब्राइटनेस घटती और बढ़ती है जिससे कार बैटरी ज्यादा खर्च होती है। इसलिए आपको मोबाइल की बैटरी काफी कम खत्म होगी और ज्यादा देर चलेगी।

• अगर आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर लाइव(live) वॉलपेपर (wallpaper) रखते हैं तो भी इसे आप हटा दीजिए। क्योंकि यह एक वीडियो की तरह आपके फोन में काम करता है। इसी कारण से आपके मोबाइल की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है। आपको हमेशा अपने मोबाइल की स्क्रीन पर एक सिंपल(simple) वॉलपेपर लगा कर रखना चाहिए इससे आपके फोन की बैटरी (save mobile phone battery) काफी हद तक बचेगी।

• जब आप मोबाइल स्क्रीन टाइमआउट 1 मिनट से 5 मिनट तक रखते हैं जब कोई भी नोटिफिकेशन आती है तो आपके मोबाइल की स्क्रीन 5 मिनट तक चलती है।जिसके कारण काफी ज्यादा बैटरी लग जाती है।हमेशा आपको अपने फोन की स्क्रीन टाइम आउट को कम से कम रखना है। इसको हमेशा आप 15 से 30 सेकंड रखना है। इससे फोन कीबैटरी जल्द ही खत्म नहीं होगी।

• जब आप अपने मोबाइल ही वाईफाई (wifi) , ब्लूटूथ और जीपीएस (GPS)आदि चलाते हैं तो कई बार उसे बंद नहीं करते हो। जिसके कारण आपका फोन ऑफ स्क्रीन में भी कंटिन्यू बैटरी की परसेंटेज को कम करता है यानी बैटरी को कम करता है। इसलिए आपको हमेशा ध्यान रखना है कि आपका वाईफाई ब्लूटूथ और जीपीएस चल तो नहीं रहा है। अगर चल रहा है तो आप उसे तुरंत ही बंद कर दीजिए।

• अगर आप अपने मोबाइल फोन में ऑटो अपडेट का ऑप्शन चालू रखते हैं। तो जब कोई नया अपडेट आता है तो आपका फोन ऑटोमेटिक अली उसे अपडेट करने में लग जाता है। इसी कारण से आपके बैटरी भी ज्यादा खर्च होती है (जबकि आपको इस अपडेट की कोई भी आवश्यकता नहीं थी और आपका फोन 20 परसेंट से 15 परसेंट हो जाता है)तो आपको इस ऑटो अपडेट ऑप्शन को ऑफ करके रखना है यानि बंद करके रखना है ताकि आप बैटरी बचा सके हैं। अगर आपको अपडेट की जानकारी लेनी है तो आप 1 सप्ताह में दो बार चेक कर सकते हैं।

• अगर आपके फोन में अनेक तरह की ध्वनि और कंपन (जैसे कि कीबोर्ड ध्वनि और कंपन) है जो कि किसी मैसेज और अन्य किसी चीज पर कार्य करता हैं जो कि आपके कोई भी काम नहीं आती तो आप इसे बंद कर दीजिए। कंपन के लिए आपके फोन में एक छोटी विद्युत मोटर होती है। जोकि हर नोटिफिकेशन पर आपके फोन की बैटरी को कम करती है। इसलिए बेवजह आने वाली धनिया और कंपन को बंद कर दीजिए।

• आजकल जो मोबाइल मार्केट में आ रहे हैं उनमें आने को तरह के सेंसर भी देखने को मिल रहे हैं। यह सेंसर अनेकों तरह के होते हैं जैसे कि फेस लॉक, टू क्लिक स्क्रीन ऑन, फोन डाउन शो स्क्रीन आदि इस तरह के सेंसर आ रहे हैं जो कि फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और काफी ज्यादा बैटरी को खत्म करते हैं। अगर आपको बैटरी बचाने है तो इन सेंसर को आप बंद कर दीजिए और आप देखेंगे कि आपकी बैटरी पहले से ज्यादा चल रही होगी।

• अगर आप अपने मोबाइल फोन को उसके ओरिजिनल चार्जर से चार्ज नहीं करते हैं तो आपके बैटरी भी कम चलेगी। क्योंकि दूसरे चार्ज का आउटपुट लेवल अलग अलग होता है। जिससे एकता मात्रा में विद्युत बैटरी तक नहीं पहुंचती और इसी कारण बैटरी लाइफ भी आपके काफी कम हो जाती है और चलती भी कम है। इसलिए ज्यादा बैटरी चलाने के लिए आपको फोन को उसके ओरिजिनल चार्ज से ही चार्ज करना चाहिए ताकि सही से विद्युत बैटरी तक पहुंचे और बैटरी ज्यादा देर तक चले।

• अगर आप किसी ऐसी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं जो कि आपके फोन में 24 घंटे चलती है जैसे कि होम लॉन्चर, वॉलपेपर चेंजर, समय लॉक आदि।इस तरह की एप्लीकेशन जो कि आपके काम नहीं आती। यह एप्लीकेशन आपके फोन की बैटरी को काफी कम करते हैं।

• अगर आप अपने फोन को चार्ज में लगा कर भी चलाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। इससे आपके फोन की बैटरी काफी हद तक कम चलती है और जल्द ही खराब हो जाती है। अगर आप अपने मोबाइल डाटा को भी ऑन रखते हैं तो आपकी बैटरी सबसे ज्यादा घटती है। क्योंकि नोट कैसे आती जाती रहती है जिसके कारण बैटरी पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। और वह काफी कम हो जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.